ziona channa and all wivesवह दुनिया के सबसे बड़े परिवार का मुखिया है – और कहता है कि वह अपनी 39 पत्नियों को रखने के लिए ‘धन्य’ है।

ज़ियोना चाना के 94 बच्चे, 14 बेटियां और 33 पोते भी हैं।

भारत में रहता हैं दुनिया का सबसे बड़ा परिवार

वे भारतीय राज्य मिजोरम के बकटवांग गाँव की पहाड़ियों के बीच एक 100-कमरे, चार मंजिला घर में रहते हैं, जहाँ पत्नियाँ विशाल सांप्रदायिक शयनागार में सोती हैं।

श्री चाना कहते हैं: ‘आज मैं ईश्वर के विशेष बच्चे की तरह महसूस करता हूं। उसने मुझे इतने लोगों की देखभाल करने के लिए पैदा किया है। ‘मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं कि 39 महिलाओं का पति और दुनिया के सबसे बड़े परिवार का मुखिया हूं।’

परिवार को लगभग सैन्य अनुशासन के साथ आयोजित किया जाता है, सबसे पुरानी पत्नी जथयांगी ने अपने साथी भागीदारों को घर के कामों जैसे सफाई, कपड़े धोने और भोजन तैयार करने के लिए व्यवस्थित किया है। एक शाम के भोजन में उन्हें 30 मुर्गियां, 132 किलो आलू छीलने और 220 किलो चावल को उबालते हुए देख सकते हैं।

संयोग से, श्री चना एक संप्रदाय के प्रमुख भी हैं जो सदस्यों को जितनी चाहे उतनी पत्नियां लेने की अनुमति देता है।

अपनी युवा अवस्था में उन्होंने एक वर्ष में दस महिलाओं से शादी की, और अपने स्वयं के डबल बेड का आनंद लेते थे, जबकि उनकी पत्नियों को सांप्रदायिक शयनगृह बनाना पड़ता था।

उनकी पत्नियों को उनके साथ सोने के लिए अपनी बारी का इंतज़ार करना होता हैं, यही उनके घर का नियम हैं । कम उम्र वाली पत्नी सबसे करीब होती है और बाकी की पत्नियों को अपनी बारी का इंतज़ार करना पड़ता हैं ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here