भारतीय टैक्सी चालक हरप्रीत देव भारतीय टैक्सी चालक हरप्रीत देव अपने अद्भुत ड्राइविंग कौशल के लिए अपने गृहनगर भटिंडा, पंजाब में प्रसिद्ध हैं। 30-वर्षीय हरप्रीत पिछले 11 वर्षों से अपनी टैक्सी को उल्टा चला रहा है। हरप्रीत को अब यह आदत है कि वह कहते है कि वह अब आगे ड्राइव करने के लिए खुद पर भरोसा नहीं करता है! यहां तक कि उनके पास एक विशेष सरकारी लाइसेंस है जो उन्हें भारत के उत्तरी भाग में किसी भी राज्य में पीछे की ओर ड्राइव करने की अनुमति देता है।

रिवर्स ड्राइविंग के लिए हरप्रीत का जुनून 2003 में शुरू हुआ, जब उनकी वफादार फिएट पद्मिनी देर रात रिवर्स गियर में फंस गई। उन्होंने कहा, “मैं शहर से बाहर था, मेरे पास पैसे नहीं थे, इसलिए मैंने भटिंडा तक कार को पीछे की तरफ चलाने का सोचा।” “फिर मैं पीछे की ओर चला गया और बाद में मुझे विश्वास प्राप्त हुआ।”

वर्षों के अभ्यास के बाद, हरप्रीत अब आराम से 50 मील प्रति घंटे की गति से पीछे की ओर ड्राइव कर सकते हैं। उन्होंने अपनी कार में एक विशेस तरह का एम्बुलेंस जैसा एक साईरन लगवाया हुआ है जो लोगो को आगाह करता हैं । “मई उलटी गाडी चलते समय बाकी ड्राइवर्स का विशेष ध्यान रखता हूँ” ।

हरप्रीत एक एक मीडिया हाउस से बातचीत करते हुए कहा की “मैं हमेशा कुछ अलग करना चाहता था, कुछ अनोखा,” उन्होंने कहा। “सरल शब्दों में, मैंने कार के पूर्ण गियर तंत्र को उलट दिया ताकि मुझे पीछे की ओर ड्राइव करते समय अधिकतम गति प्राप्त हो।” 2005 में, देव ने राजस्थान, भारत, लाहौर से लेकर पाकिस्तान में,दोनों के बीच शांति को बढ़ावा देने के इरादे से पीछे की तरफ गाडी चलायी।

अफसोस की बात यह है कि हरप्रीत का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह बनाने का सपना उस समय चकनाचूर हो गया जब उन्हें पता चला कि यूके के जॉन स्मिथ नाम के एक व्यक्ति ने पहले ही स्टंट कर लिया था। स्मिथ के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए, हरप्रीत को अपनी रिवर्स ड्राइविंग के नॉन-स्टॉप वीडियो फुटेज का उत्पादन करना पड़ा, और वह ऐसा करने में असमर्थ रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here